मधुमक्खी पालन के लिए धनराशि देने की योजनाएं

 

हेतु:

निम्नलिखित खर्च के लिए आर्थिक सहायता मुहैया करवाई जाती है:
मधुघरों के निर्माण के लिए निर्धारित खर्च; कॉलोनी की खरीदी, मधुमक्खी बक्सें, मधु निष्कर्षक, स्मोकर्स और मधुमक्ख़ी बुरखा, मधुमक्खी छुरी, मधुकोश साधन, क्विन गेट, फीडर, सौर मोम निष्कर्षक, मधु का संग्रह करने के लिए प्लास्टिक ड्रम, दंशरोधक रबर के दस्ताना वगैरा.
फाउन्डेशन शीट्स, चीनी, दवाईयाँ, दस्ताना वगैरा जैसे पुनरावर्तक खर्च.

 

योग्यता:

मधुमक्खी पालन में प्रशिक्षित छोटे और उपान्त किसान/खेत मजदूर और जिनके पास मधुमक्खी पालन का पर्याप्त अनुभव है और मधुमक्खी पालन की प्रवृत्ति व्यापारी आधार पर शुरु करने के ईच्छुक हो ऎसी व्यक्तिओं/व्यक्तिओ का संगठन/कंपनियाँ.

 

लोन की सीमा और प्रकृति:

जरूरत पर आधारित मुद्दती लोन. प्रारंभिक पुनरावर्तक खर्च के लिए प्रावधान केवल मुद्दती लोन का अखंड हिस्सा है.
लोन का पुन:भुगतान:
हेतु: निम्नलिखित खर्च के लिए आर्थिक सहायता मुहैया करवाई जाती है: मधुघरों के निर्माण के लिए निर्धारित खर्च; कॉलोनी की खरीदी, मधुमक्खी बक्सें, मधु निष्कर्षक, स्मोकर्स और मधुमक्ख़ी बुरखा, मधुमक्खी छुरी, मधुकोश साधन, क्विन गेट, फीडर, सौर मोम निष्कर्षक, मधु का संग्रह करने के लिए प्लास्टिक ड्रम, दंशरोधक रबर के दस्ताना वगैरा. फाउन्डेशन शीट्स, चीनी, दवाईयाँ, दस्ताना वगैरा जैसे पुनरावर्तक खर्च. योग्यता: मधुमक्खी पालन में प्रशिक्षित छोटे और उपान्त किसान/खेत मजदूर और जिनके पास मधुमक्खी पालन का पर्याप्त अनुभव है और मधुमक्खी पालन की प्रवृत्ति व्यापारी आधार पर शुरु करने के ईच्छुक हो ऎसी व्यक्तिओं/व्यक्तिओ का संगठन/कंपनियाँ. लोन की सीमा और प्रकृति: जरूरत पर आधारित मुद्दती लोन. प्रारंभिक पुनरावर्तक खर्च के लिए प्रावधान केवल मुद्दती लोन का अखंड हिस्सा है. लोन का पुन:भुगतान: सगर्भता अवधि सहित अधिकतम 5 साल.