खेत यन्त्रीकरण योजना - ट्रैक्टर

 

हेतु:

नए ट्रैक्टर और सम्बन्धित उपकरण/साधनो की खरीद, नए पावर टिलर्स, सम्बन्धित साधनो के साथ पुराने ट्रैक्टर की खरीद, कृषि मशीनरी की खरीद, ट्रैक्टर की मरम्मत/नवीकरण के लिए लोन मंजूर की जाती है.

 

योग्यता:

ट्रैक्टर्स के लिए:
संयुक्त जमीन धारण करने वाले किसान या किसानो के समूह के पास जमीन होनी चाहिए जिस के मालिक वे खुद हो या चिरस्थायी रूप से सींची हुई जमीन के कम से कम 2.5 एकर या सम्बन्धित एकरेज के चिरस्थायी पट्टभूमि पर उनके द्वारा रखी हुई होनी चाहिए. हर किस्से में ट्रैक्टर के लिए धनराशि देने की आर्थिक व्यवहार्यता देखी जाएगी. इस प्रकार से ट्रैक्टर लोन दरखास्त की आर्थिक व्यवहार्यता सुनिश्चित करने के बाद ट्रैक्टर के लिए धनराशि देने का कार्य पूर्ण किया जाएगा.

 

पावर टिलर्स के लिए:

संयुक्त जमीन धारण करनेवाले किसान या किसानो के समूह के पास जमीन होनी चाहिए जिस के मालिक वे खुद हो या चिरस्थायी रूप से सींची हुई जमीन के कम से कम 2.5 एकर या सम्बन्धित एकरेज के चिरस्थायी पट्टभूमि पर उनके द्वारा रखी हुई होनी चाहिए. पावर टिलर दरखास्त की आर्थिक व्यवहार्यता सुनिश्चित करने के बाद पावर टिलर के लिए धनराशि देने का कार्य पूर्ण किया जाएगा.
अन्य खेत मशीनरी/साधन:
कम से कम जमीन धारण की कोई शर्त अनुबद्ध नहीं की गई है. संपत्तियो के उपयोग के लिए किसानो के पास योग्य पहुँच होनी चाहिए और आर्थिक आधार पर लोन का पुन:भुगतान आसानी से करने की स्थिति में होने चाहिए.

 

लोन की सीमा:

जरूरत पर आधारित लोन.

 

बीमा:

ट्रैक्टर कर्जदार जिन्होने पीएनबी किसान कल्याण फंड योजना पसंद की है उनके लिए बीमा चक्र प्राप्त करने के लिए अपने ट्रैक्टर और सम्बन्धित उपकरणों का बीमा धारा के तहत "ज़िम्मेवारी" (तीसरा पक्षकार) बीमा करवाना आवश्यक है. पीएनबी किसान कल्याण फंड योजना पसंद करने के लिए अपनी सहमति देनेवाले कर्जदारो के खातों में से शुल्क वसूल किया जाएगा. शुल्क का ढाँचा इस प्रकार है:-
  • अ) रु.600/:- कैलेंडर साल के 12 महिनो के लिए.
  • ब) रु.300/- : कैलेंडर साल में 6 महिने से कम समय के लिए.

 

लोन का पुन:भुगतान

लोन का पुन:भुगतान निम्नलिखित तरीके से छह-मासिक/मासिक किश्तो में करना है:-

क्रम

विवरण

पुन:भुगतान अवधि (साल)

i.

ट्रैक्टर्स

7-9

ii.

पुराने ट्रैक्टर्स

5

iii.

पावर टिलर्स

7

iv.

अन्य कृषि मशीनरी:
a) छोटे और उपान्त किसान 
b) अन्य किसान


7 (एक साल की पुन:भुगतान छुट्टी सहित)
5

v.

ट्रैक्टर की मरम्मत/नवीकरण

5