कृषि अवधि लोन (एटीएल)
हेतु : जिस में लोन की राशि 3 साल से ज्यादा अवधि के दौरान चुकाई जा सकती है वैसी कृषि, बाग़बानी, बाग़ान, रेशम उत्पादन, पशुपालन, मत्स्योद्योग वगैरा जैसी ग्रामीण प्रवृत्तियों के साथ सम्बन्धित संपत्ति (खेत मशीनरी, बैल, भेड वगैरा./ संपत्ति का निर्माण (फलोद्यान विकास, पौल्ट्री, डेरी विकास वगैरा.) की खरीद के लिए कृषि अवधि लोन प्रदान की जाती है.
मुद्दती लोन के लिए कौन योग्य है : किसानो और खेत मजदूरो के सभी वर्ग लायक है.
लोन राशि : रू.50,000/- तक. संपत्ति/परियोजना की कीमत का 100% खर्च लोन के रूप में प्रदान किया जाता है. रू.50,000/- से ज्यादा राशि के लिए संपत्ति/परियोजना की कीमत का 85% लोन के स्वरूप में दिया जाता है.
आप को कौन से कागजात देने है : बैल वगैरा की खरीद जैसी प्रवृत्तियों के लिए कोई भी कागजात पेश करने की जरूरत नहीं है. लोन की बडी राशि के लिए, अंदाज/निवेदित भाव/परियोजना रिपोर्ट मांगे जाएंगे. जमीन आधारित प्रवृत्तियों के लिए आप को जमीन के रिकोर्ड पेश करने की आवश्यकता है. रू.25,000 से ज्यादा राशि की लोन के लिए सम्बन्धित क्षेत्र में कार्यान्वित बैंको की तरफ से नो ड्यु प्रमाणपत्र की जरूरत होगी.
लोन की अदायगी : सामान्यत: आपकी दरखास्त में स्थापित समय-सारणी के मुताबिक अदायगी सप्लायर्स को सीधी की जाती है.
लोन राशि प्रदान की जानेवाली सुरक्षा
(अ) जहां जंगम संपत्तियों का निर्माण किया गया नहीं है 
(जैसे भूगर्भ कूआं, जमीन का विकास वगैरा.

a) रू.10,000/- तक

b) रू.10,000/- से ज्यादा





a) व्यक्तिगत गैरंटी

b)1. व्यक्तिगत गैरंटी
2. जमीन गिरवी रखना
(ब). जहाँ जंगम संपत्तियों का निर्माण होता है (पंपसेट, पाईपलाईन वगैरा.)

a) रू.50,000/- तक

b) रु.50,000 से उपर और रु.1,00,000 तक

c) रु.1,00,000 से उपर 




a) निर्मित संपत्ति की भाराक्रांति

b) 1. निर्मित संपत्ति की भाराक्रांति
2.जमीन गिरवी रखना या तीसरे पक्षकार की गैरंटी

c) 1. निर्मित संपत्ति की भाराक्रांति
2. जमीन गिरवी रखना
आप कैसे पुन:भुगतान करेंगे : जो प्रवृत्ति शुरू की गई है उससे निर्मित आमदनी के साथ पुन:भुगतान जुडा हुआ है और इसकी अवधि 5 से 15 साल है.
इस लोन के लिए कैसे आवेदन दे : आप आवेदन के लिए हमारी सबसे नजदीकी शाखा का संपर्क कर सकते है या आपके गाँव की मुलाकात लेनेवाले विपणन अधिकारीयों से भी बात कर सकते है और जहां आवश्यकता हो वहां जमीन के कागजात पेश कर सकते है